केरल स्टोरी : एक अप्रत्याशित फिल्म जो ब्लॉकबस्टर हिट हुई, जानिए इस फिल्म के बारे में रोचक तथ्य

 केरल स्टोरी : एक अप्रत्याशित फिल्म जो ब्लॉकबस्टर हिट हुई, जानिए इस फिल्म के बारे में रोचक तथ्य

बहुत सारे विवादों के बीच 5 मई को केरल स्टोरी फिल्म रिलीज़ हुई थी। यह फिल्म एक सच्ची कहानी पर आधारित है। फिल्म केरला स्टोरी का निर्देशन सुदीप्तो सेन ने किया है। उनके मुताबिक, केरला स्टोरी के लिए फंड जुटाना मुश्किल था। लेकिन एक बार जब विपुल शाहजी ने इस परियोजना को संभाल लिया, तो यात्रा आसान हो गई।

कहानी :

केरल स्टोरी केरल में विभिन्न हिस्सों से तीन युवा लड़कियों की कहानी है जिनका अपहरण कर लिया जाता है और अंततः इस्लाम में परिवर्तित कर दिया जाता है और एक आतंकवादी के रूप में आईएसआईएस में शामिल होने के लिए मजबूर किया जाता है। यह फिल्म शालिनी की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है।

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन :

केरला स्टोरी का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 220 करोड़ रुपये है, जिसका बजट 40 करोड़ रुपये है। जो वर्ष 2023 के लिए बॉक्स ऑफिस संग्रह में दूसरा सबसे बड़ा है। एक आतंकवादी का किरदार निभाने वाले विजय कृष्ण और अदा शर्मा ने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया।

असाधारण अभिनय और निर्देशन :

केरल स्टोरी में शालिनी उन्नीकृष्णन की भूमिका निभा रहीं अदा शर्मा कहती हैं कि इस किरदार ने उन्हें शारीरिक और भावनात्मक रूप से डरा दिया है और ये निशान उनकी आत्मा की गहराइयों में रहेंगे। उनके मुताबिक, फिल्म की जागरूकता से कई लड़कियों की जान बच सकेगी। विपुल शाह के अनुसार फिल्म के निर्माता बताते हैं कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह 32000 या 3 की बात है लेकिन यह एक डरावनी स्थिति है। निर्देशक के अनुसार, फिल्म की शूटिंग का कठिन हिस्सा फिल्म की शूटिंग के लिए अनुमति प्राप्त करना और अत्यधिक मौसम को सहन करना था।

निदेशक की राय :

जब उनसे पूछा गया कि उन्हें ऐसी कहानी कैसे मिली, तो उन्होंने जवाब दिया कि उन्होंने पर्याप्त शोध किया है। उनके साथ सामग्री, सैकड़ों घंटे के वीडियो साक्ष्य, दस्तावेजों के सैकड़ों पृष्ठ, यहां तक कि 2018 में उन्होंने एक डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग की, जिसे लंदन इंटरनेशनल फिल्म में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला। इसे फिल्म बनाने का विचार उसी समय आकार लिया।

इस सवाल के जवाब में कि क्या उन्हें इस तरह की फिल्म बनाने के खतरे के बारे में पता था, उनका कहना है कि वह इसके बारे में पूरी तरह से जानते थे और इसके लिए मानसिक रूप से तैयार हो रहे थे, क्योंकि यह किसी भी तरह के धर्म से नहीं बल्कि आतंकवाद से संबंधित है।

उन्होंने दावा किया कि उन्होंने 7 साल तक और सैकड़ों घंटे की वीडियो गवाही और न केवल भारत से बल्कि दुनिया भर से एकत्र किए गए सैकड़ों पन्नों के दस्तावेजों और सूचनाओं पर शोध किया है।

राजनीतिक मुहर :

केरल के पूर्व मुख्यमंत्री Mr. Achuthanandan ने 2010 में कहा था कि मुस्लिम और ईसाई सांप्रदायिकता केरल में मजबूत हो रही थी, बाद में उन्होंने स्पष्ट किया कि इन समुदायों में कुछ तत्व अपने सांप्रदायिक एजेंडे को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। केरल कैथोलिक बिशप्स काउंसिल का दावा है कि केरल में 4500 से अधिक लड़कियों को इस्लामी कट्टरपंथियों द्वारा निशाना बनाया गया है ।

Hena Nair

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *