हिंडनबर्ग एयशिप : कहानी एक 13 मंजिला आसमानी Titanic की, जिसमे 35 सेकंड में 36 लोग जलकर राख हो गए

 हिंडनबर्ग एयशिप : कहानी एक 13 मंजिला आसमानी Titanic की, जिसमे 35 सेकंड में 36 लोग जलकर राख हो गए

हिंडनबर्ग को आकाश का टाइटैनिक कहा जाता था, यह लगभग 245 मीटर लंबा और 13 मंजिला ऊंचा था, जिसमें सभी लक्जरी सुविधाएं थीं। इसीलिए हिंडनबर्ग की तुलना टाइटैनिक से की गई। फर्क सिर्फ इतना है कि टाइटैनिक अपनी पहली यात्रा में ही डूब गया था, लेकिन हिंडनबर्ग ने 62 सफल उड़ानें भरीं, और अपनी 63वीं यात्रा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

3 मई 1937 को फ्रैंकफर्ट, जर्मनी से न्यू जर्सी के लिए उड़ान भरने वाला हिंडनबर्ग का हवाई जहाज 5 मई को चालक दल के सदस्यों सहित 97 यात्रियों को लेकर उड़ान भरा, लेकिन जब यह हवाई जहाज न्यू जर्सी पहुंचने वाला था, तो मौसम अचानक खराब हो गया। पहली बार में हवाई पोत उतर नहीं सका, इसलिए नियंत्रण कक्ष ने हवाई पोत को तूफान से दूर उड़ाने का सुझाव दिया और मौसम साफ होने पर लैंडिंग की अनुमति दी गई, क्योंकि खराब मौसम में उतरना मुश्किल था।

हिंडनबर्ग का जहाज़ न्यू जर्सी में लैंडिंग स्थल की ओर आगे बढ़ा। कुछ ही सेकंड में हवा हिंडनबर्ग हवाई पोत के विपरीत होने लगी और उनके पास केवल दो विकल्प थे, पहला हवा की दिशा के साथ लैंडिंग स्थल की ओर धीरे-धीरे बढ़ने की कोशिश करना, या एक तेज मोड़ लेना और हवा के विपरीत लैंडिंग स्थल तक पहुंचना। लेकिन यहां कैप्टन ने दूसरा विकल्प चुना और एक तीखा मोड़ ले लिया, कुछ के अनुसार, कहा जाता है कि तेज मोड़ के कारण हिंडनबर्ग एयरबस में पीछे की तरफ स्टील के तार टूट गए और गैस चैंबर क्षतिग्रस्त हो गया।

नतीजा यह हुआ कि गैस चैंबर से गैस लीक होने लगी, लेकिन लैंडिंग स्थल पर पहुंचने से पहले कैप्टन ने देखा कि एयरशिप का पिछला हिस्सा नीचे झुका हुआ है, उन्हें उम्मीद थी कि लैंडिंग के समय एयरशिप संतुलित रहेगी, इसलिए इसे संतुलित रखा जाएगा, इसलिए कैप्टन ने लगभग 3 बार पीछे से पानी गिराने का आदेश दिया, और कैप्टन ने अपने कई क्रू सदस्यों को पीछे का वजन कम करने के लिए हवाई जहाज में आगे आने के लिए कहा।

आख़िरकार हवाई जहाज़ के उतरने का समय आया, हवाई जहाज़ को नीचे खींचने में मदद के लिए कुछ रस्सियाँ फेंकी गईं। चालक दल के सदस्य अभी भी हवाई पोत को खींच रहे थे तभी अचानक हवाई पोत के पिछले हिस्से में आग लग गई। पूरे जहाज में बहुत अधिक मात्रा में ज्वलनशील हाइड्रोजन गैस भरी हुई थी, जिसने मात्र 35 सेकंड में ही आग पकड़ ली, कुछ ही सेकंड में आसमान का टाइटैनिक जलकर राख हो गया। गार्जियन के मुताबिक, कुछ यात्रियों ने एयरशिप से कूदकर अपनी जान बचाई, बाकी 35 जिंदा जल गए, लेकिन जब ये एयरशिप गिरी तो वहां खड़े एक क्रू मेंबर की भी मौत हो गई।

हिंडनबर्ग दुर्घटना में जीवित बचे सभी यात्रियों की भी मृत्यु हो गई। जानकारी के मुताबिक वार्नर नाम का 14 साल का लड़का भी उसी जहाज में था लेकिन पानी की टंकी फटने से उसके ऊपर पानी गिर गया, जिससे वह बच गया और 2014 में 79 साल की उम्र में उसकी मौत हो गई। डोनियल नाम का एक अन्य यात्री भी बच गया, साल 2019 में उसकी मृत्यु हो गई।

क्या थी इस घटना की मुख्य वजह ?

जांचकर्ता ने पाया कि दुर्घटना में कई खामियां थीं, हवाई जहाज आसमान में तूफ़ान का सामना कर रहा था, इसका बाहरी और आंतरिक ढांचा एल्युमीनियम से बना था और बिजली गिरने से इसमें करंट आ गया, जो आग लगने का मुख्य कारण था। मौसम ख़राब था और बारिश हो रही थी, जिसके कारण रस्सियाँ गीली हो गईं और एयरशिप की एल्यूमीनियम संरचना का करंट धीरे-धीरे धरती पर चला गया, जिसके परिणामस्वरूप संरचना के अंदर करंट शून्य था, लेकिन बाहरी हिस्सा अभी भी करंट से चार्ज था, जिसके परिणामस्वरूप लीक हुई हाइड्रोजन गैस ने एक चिंगारी पैदा की और उस चिंगारी ने भीषण आग का रूप ले लिया।

हिंडनबर्ग घटना के बाद लोगों को एहसास हुआ कि जिस हाइड्रोजन गैस के साथ हवाई जहाज उड़ता है वह अत्यधिक ज्वलनशील होती है। हादसे के बाद लोगों का गैस से चलने वाले हवाई जहाज़ों पर से भरोसा कम हो गया।

Hena Nair

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *